रोटरी क्लब ऑफ़ बोकारो ने श्री श्री शारदा विद्यालय को सौपा फ्रिज और एसी

 

बोकारो

रोटरी इंटरनेशनल द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकल्पों में सामाजिक उत्थान एक स्थाई एवं महत्वपूर्ण प्रकल्प है। सामाजिक दायित्व निभाते हुए रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी की अध्यक्षा निरूपमा सिंह एवं अन्य सदस्यों ने चंदनक्यारी गांव के मामरकुदुर ग्राम स्थित श्री श्री शारदा विद्यालय का दौरा किया।

https://rashtriyamukhyadhara.com/wp-content/uploads/2023/10/nagada-Ad-1a-e1696547149782.jpg

इस स्कूल का संचालन श्री शशांका नंद जी महाराज द्वारा गाँव के युवाओं को शिक्षा के अलावा जीवकोपार्जन हेतु व्यवसायिक पाठ्क्रम (वोकेशनल कोर्स) पर अत्यधिक जोर देते है जिस से आज के युवा गांव में ही रह कर जीविकोपार्जन करे एवं युवाओं का पलायन रुके। अपने इस प्रयास में वो काफी हद तक सफल भी हुए है। इस विचार को ध्यान में रख के स्टूडेंट्स को किसी खास फील्ड के ट्रेड्स के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। इस स्कूल में विशेषकर फूड टेक्नोलॉजी, मशरुम खेती, मधुमखी पालन, डेयरी, गोबर खाद, जैसे कई तरह के कोर्स की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती हैं।

विद्यालय प्रबंधन ने शहरों में शहद की बढ़ती मांग को देखते हुए इस वर्ष मधुमखियों के पालन पर विशेष जोर देते हुए वृहत रूप से संचालित करने का कार्यक्रम तैयार किया है। क्लब के सदस्यों द्वारा यह अनुभव किया गया कि इस प्रचंड गर्मी के कारण स्कूल संचालन में अत्यधिक कठनाई हो रही एवं मशरूम के बीज गर्मी में मर जा रहे है जिस से स्कूल एवं विद्यार्थीओं को काफी नुकसान हो रहा है। इस के मद्देनजर क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉ जॉन लिउ ने स्कूल कार्यालय के लिए एक एयर कंडीशनर लगवाने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।

मशरुम के बीज के संरक्षण हेतु अध्यक्षा ने एक फ्रिज भी देने की घोषणा की। आज शनिवार को एयर कंडीशनर भी इनस्टॉल हो गया एवं फ्रिज भी स्कूल पहुँचा दिया गया।

विद्यालय के संचालक श्री शशांका नंद जी महाराज ने रोटरी क्लब के इस पुनीत कार्य के लिए क्लब की भूरी भरी प्रशंसा की।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *