डुमरी उपचुनाव: दोपहर 3 बजे तक हुआ 58.92 प्रतिशत मतदान

◆शांतिपूर्ण तरीके से जारी है मतदान

गिरिडीह।  डुमरी उपचुनाव के दौरान मंगलवार को पूरे विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है। दोपहर 3 बजे तक 58.92 प्रतिशत मतदान हो चुका है। शाम 5 बजे तक मतदान का कार्य जारी रहेगा। उसके बाद सभी ईवीएम मशीन को सील कर मतदान कर्मी गिरिडीह के कृषि उत्पादन बाजार समिति स्थित बनाये गये स्ट्रांग रूम में जमा कराएंगे। जहां आगामी 8 सितम्बर को मतगणना की जाएगी।

https://rashtriyamukhyadhara.com/wp-content/uploads/2023/10/nagada-Ad-1a-e1696547149782.jpg

बता दें मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया। भारी बारिश के बीच भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने छाता लेकर मतदान केंद्र पहुंचे और कतारबद्ध हो अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान शुरू होने के पहले 2 घण्टे में अर्थात सुबह 9 बजे मतदान का प्रतिशत 11. 40 प्रतिशत रहा। लेकिन बाद के दो घण्टे बाद अर्थात सुबह के 11 बजे मतदान का प्रतिशत 27. 56 प्रतिशत रहा। दोपहर 1 बजे तक 43.55 प्रतिशत वोट डाले गये। धूप और बारिश दोनों के बीच मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने कोई कसर नहीं छोड़ा। वहीं मतदान के दौरान इसरी बाजार स्थित बूथ संख्या 115 पर ईवीएम मशीन में आयी खराबी के कारण कुछ देर के लिये मतदान की प्रकिया में व्यवधान उतपन्न हुआ। लेकिन कंट्रोल रूम को मामले की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए एक्सपर्ट को भेज कर ईवीएम मशीन को दुरुस्त करा पुनः मतदान सुचारू कराया गया।

मतदान के दौरान डुमरी अनुमंडल कार्यालय स्थित बने कंट्रोल रूम से चुनाव कार्य से जुड़े सभी पदाधिकारी पूरे मतदान की मॉनिटरिंग करते नजर आये। कहीं से भी मिली किसी भी तरह की शिकायत का त्वरित समाधान कराया गया। डुमरी एसडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी शहजाद परवेज़ एवं चुनाव कार्य में लगे अन्य अधिकारी और कर्मचारी पूरे विधानसभा क्षेत्र की पल-पल की मॉनिटरिंग करते देखे गये।

शांतिपूर्ण तरीके से निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम किये गए है। हर बूथों पर स्टेटिक पुलिस फोर्स के साथ उड़नदस्ता दल के द्वारा भी निगरानी रखी जा रही है। वहीं गिरिडीह एसपी दीपक शर्मा ने भी स्वंय कई बूथों का भ्रमण कर सुरक्षा इंतजाम और मतदान की प्रक्रिया का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों समेत चुनाव कार्य मे लगे कर्मियों को भी कई आवश्यक निर्देश दिए।

बता दें कि मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी पर प्रशासन की पैनी निगाह है। ना सिर्फ मतदानकर्मी, बल्कि वोटर्स की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। लोग निर्भीक होकर मतदान कर रहे हैं। मतदान का कार्य अभी भी पूरे जोर शोर से जारी है। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर राज्य पुलिस बल के अलावा सीआरपीएफ की 8, सैप की 13, ईसीएचओ की 14 कंपनी, 710 पुलिस अधिकारी और जवानों को लगाया गया है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *