डीपीएस चास में रोटरी क्लब ने चलाया पौधरोपण अभियान

बोकारो ः दिल्ली पब्लिक स्कूल चास के अमृत वाटिका में बुधवार को रोटरी क्लब चास की ओर से विद्यार्थियों के साथ मिलकर पौधरोपण किया गया और इस दौरान पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया। रोटरी क्लब चास की अध्यक्ष पूजा बैद ने कहा कि औषधीय पौधे मानवीय जीवनचक्र में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूर्व अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने कहा कि औषधीय पौधे न केवल अपना औषधीय महत्व रखते हैं, अपितु ये आय का भी जरिया बन सकते हैं।
चास रोटरी के संस्थापक अध्यक्ष संजय बैद कहा कि हमारे शरीर को निरोगी बनाए रखने में औषधीय पौधों का अत्यधिक महत्व है। बैद ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधरोपण जरूरी है। पेड़-पौधे लगाकर पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे प्राकृतिक आपदाओं से बचाव भी होता है। कहा कि पर्यावरण की रक्षा करने के लिए आम जन को जागरुक करना हमारा उद्देश्य है। हर एक आदमी को पौधरोपण करने की आवश्यकता है। पर्यावरण को बचाना है, तो हमें पौधा जरूर लगाना है। उन्होंने कहा कि हमारा स्लोगन है पेड़ करोगे नष्ट, तो सांस लेने में होगा कष्ट। आज विश्व में सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण है और प्रदूषण के कारण मानव का जीवन कष्टदायक हो रहा है। प्रदूषण ने पूरे विश्व को अनेक तरह की समस्याओं से ग्रसित कर दिया है। इसका निदान मात्र पौधरोपण है। सभी लोग अपने आसपास के क्षेत्रों में पौधरोपण करें। 
चास रोटरी की सचिव डिंपल कौर ने बताया कि अभियान के तहत एलोवेरा, तेज पत्ता, अश्वगंधा, नीम, लेमन ग्रास, रुद्राक्ष, तुलसी, लाँग, इलायची, अजवाइन, इंसुलिन, हरसिंगार, कपूर, दालचीनी, नींबू, मौसमी, केला आदि औषधीय पौधे लगाए गए।
अपने संदेश में डीपीएस चास की चीफ मेंटर डॉ. हेमलता एस मोहन ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण सिर्फ हमारा कर्तव्य नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी है। वर्तमान समय में पौधरोपण के लिए जागरूकता जरूरी है। सभी लोगों को अपने घर और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। यदि हम अपनी आने वाली पीढियों और अपने आप को स्वच्छ पर्यावरण देना चाहते हैं, तो हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए।
मौके पर स्कूल के डायरेक्टर नवीन शर्मा, डीन जोस थॉमस, चास रोटरी के संयोजक मंजीत सिंह, प्रेम शंकर सिंह, अर्चना सिंह, मंजीत सिंह, विपिन अग्रवाल, डिंपल कौर, संजय बैद का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम की सफलता पर डीपीएस चास की कार्यवाहक प्राचार्या दीपाली भुस्कुटे, डीएस मेमोरियल सोसाइटी के सचिव सुरेश अग्रवाल ने बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *