पथ निर्माण विभाग में बड़ा फेरबदल

 

– उप सचिव, अवर सचिव के बाद संयुक्त सचिव भी बदले, इंजीनियर भी दायरे में

रांचीः पथ निर्माण विभाग में बड़ा फेरबदल चल रहा है. जुलाई माह में ही कार्मिक विभाग ने विभाग के उप सचिव, अवर सचिव व 10 प्रशाखा पदाधिकारियों का स्थानांतरण कर दिया था. अब 12 सितंबर को विभाग में नये संयुक्त सचिव की भी पोस्टिंग की गयी है. सूत्रों का कहना है अभी और भी अधिकारियों का तबादला होगा, इनमें इंजीनियर भी शामिल हैं जो वर्षो से एक ही जगह पर पदस्थापित हैं.
इधर, लगातार तबादले से विभाग में हड़कंप है. पथ निर्माण विभाग ने स्थानांतरित पदाधिकारियों का तबादला भी रूकवाना चाहता है. इस संबंध में पथ निर्माण सचिव सुनील कुमार ने कार्मिक सचिव झारखंड को पत्र लिखा है और विभाग से स्थानांतरित उप सचिव संजय कुमार साह व अवर सचिव अजीत कुमार सिंह को कार्यहित में विभाग में बनाये रखने का अनुरोध किया है. हालांकि, संजय कुमार साह मामले में बात नहीं बनी उन्हें विभाग को विरमित करना पड़ा. इधर, 12 सितंबर को जारी अधिसूचना में पथ निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव पद पर अखौरी शशांक सिन्हा को भेजा गया है. वहीं, इस पद पर पदस्थापित विजय कुमार की कहीं पोस्टिंग नहीं की गयी, उन्हें कार्मिक विभाग में योगदान को कहा गया है.

तबादला रूकवाने के पीछे पथ सचिव ने तर्क दिया था कि विगत जुलाई माह में एक साथ पथ निर्माण विभाग में कार्यरत उप सचिव, अवर सचिव सहित 10 प्रशाखा पदाधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. इस आदेश के बाद सभी प्रशाखा पदाधिकारियों को विरमित कर दिया गया है, वहीं अभी तक कार्यहित में उप सचिव व अवर सचिव को विरमित नहीं किया गया है. सचिव ने कहा था कि इन पदाधिकारियों के जिम्मे कई अतिमहत्वपूर्ण कार्य है. विभाग के उप सचिव आंतरिक वित्तीय सलाहकार के पद पर भी हैं. निविदा समिति में सक्रिय सदस्य हैं. इनके स्थानांतरण से टेंडर निष्पादन में बाधा उत्पन्न होगी. वहीं, उप सचिव को हाल 30 सितंबर 2022 को ही पथ निर्माण विभाग में सेवा मिली थी. ऐसे में उपरोक्त पदाधिकारियों को कार्यहित में देखते हुए वर्तमान वित्तीय वर्ष दिसंबर माह तक ट्रांसफर स्थगित रखे जाने की संभावना है.

पथ सचिव ने कार्मिक सचिव से इस मामले में कृत कार्रवाई से अवगत भी कराने को कहा है, ताकि इन स्थानांतरित पदाधिकारियों को कार्यमुक्त कराने पर विचार किया जा सके. हालांकि, संजय कुमार साह को विरमित करना पड़ा, अजित कुमार सिंह पर निर्णय नहीं लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *