झारखंड को जल्द मिलेंगे 3120 शिक्षक, रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में कर्मचारी चयन आयोग

 

रांची :

प्लस टू शिक्षकों की कमी से जूझ रहे सरकारी स्कूलों के लिए अच्छी खबर है. अक्टूबर में राज्य को विभिन्न विषयों के 3120 नए प्लस टू शिक्षक मिलने वाले हैं. इसे लेकर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा चल रही नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है. 18 अगस्त से 10 सितंबर तक आयोजित किए गए ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम आयोग के द्वारा अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जारी करने की तैयारी की जा रही है.

शिक्षा सचिव के रवि कुमार के अनुसार रिजल्ट जारी होने के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इसके लिए राज्य स्थापना दिवस (15 नवंबर) के मौके पर नियुक्ति पत्र वितरित करने की संभावना जताई जा रही है. इधर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ऑनलाइन परीक्षा संपन्न होने के बाद रिजल्ट जारी करने की तैयारी में जुटा हुआ है. आयोग से मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति के आधार पर जारी किया जायेगा. प्रत्येक विषय के लिए कट ऑफ अलग-अलग तैयार कर रिक्त पदों के अनुसार सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए आयोग में बुलाया जायेगा. उसके बाद आयोग अंतिम रिजल्ट जारी कर सरकार को नियुक्ति के लिए अनुशंसा भेजेगी.

राज्य में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा चल रही पीजीटी शिक्षकों की यह नियुक्ति प्रक्रिया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है. आयोग के द्वारा 18 अगस्त से 10 सितंबर तक हर दिन अलग-अलग विषय की परीक्षा ली गई है. इसके बाद अक्टूबर के प्रथम सप्ताह यानी परीक्षा समाप्ति के 1 महीने के भीतर रिजल्ट प्रकाशित कर आयोग रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है. अमूमन झारखंड में ऐसा देखा जाता है कि कोई भी परीक्षा बगैर विवाद के संपन्न नहीं होता. मगर इस परीक्षा में अब तक ऐसी कोई सूचना नहीं है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने जिन विषयों के शिक्षकों के लिए 3120 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है, उसमें 2137 रेगुलर रिक्ति, 718 सीमित है. शेष 265 बैकलॉग रिक्ति है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *