स्विचऑन फाउंडेशन झारखंड में मूव फॉर अर्थ अभियान शुरू करने जा रहा है

  • स्विचऑन फाउंडेशन झारखंड में जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाने और प्रेरित करने के लिए मूव फॉर अर्थ अभियान शुरू करने जा रहा है,
  • राज्य सभा संसद डॉ महुआ मांजी एवं झारखण्ड विधान सभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो रैली को हरी झंडी दिखाएंगे

रांची : इस नए साल में, स्विचऑन फाउंडेशन ने अपने, अपने बच्चों, अपने किसानों के लिए एक स्मार्ट और उज्जवल भविष्य बनाने के उद्देश्य से जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाने और प्रेरित करने के लिए झारखंड में ‘मूव फॉर अर्थ’ आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है। और पृथ्वी पर जीवन. वर्ष 2023 में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तरी बंगाल में एक सार्थक यात्रा के बाद, स्विचऑन फाउंडेशन के सह-संस्थापक विनय जाजू पूरे झारखंड में 500 किलोमीटर से अधिक की साइकिल यात्रा करेंगे और 5,000 से अधिक किसानों, महिलाओं और युवाओं से जुड़ेंगे, ताकि संबंधित मुद्दों स्वच्छ हवा, टिकाऊ गतिशीलता, टिकाऊ कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा का समाधान किया जा सके।

साइकिल यात्रा का झारखंड चरण 4 जनवरी, 2024 को जमशेदपुर से शुरू होगा और फिर खूंटी, रांची, ओरमांझी, रामगढ़, बोकारो, फुसरो, धनबाद, गिरिडीह, मधुपुर, देवगढ़, जरमुंडी से होकर गुजरेगा और 9 जनवरी को दुमका में समाप्त होगा। 2024. (गणमान्य व्यक्ति का नाम) 5 जनवरी, 2024 को रांची से साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह पहल तत्काल जलवायु कार्रवाई को प्रोत्साहित करेगी और उद्देश्यपूर्ण घटनाओं और गतिविधियों की सुविधा प्रदान करेगी जो कौशल विकास प्रशिक्षण, हितधारक बैठकों, बीज उत्सव और खरीदार- विक्रेता बैठकें, हस्तशिल्प मेलों, बाजरा और तकनीकी प्रदर्शनियों, सड़क कला और कठपुतली शो के लिए। यह यात्रा पृथ्वी के लिए एक नागरिक जूरी के साथ समाप्त होगी जिसमें किसानों और शहरी युवाओं के छोटे समूह विशेषज्ञों के साथ बातचीत करेंगे और लोकतांत्रिक निर्णय लेने के मूल्यों का लाभ उठाते हुए हमारे सामूहिक भविष्य पर सिफारिशें करने की प्रक्रिया में शामिल होंगे।

स्विचऑन फाउंडेशन के सहसंस्थापक विनय जाजू ने कहा, “स्विचऑन फाउंडेशन स्वच्छ ऊर्जा, टिकाऊ कृषि और जीवन जीने के अन्य स्थाई तरीकों के माध्यम से समुदायों की सेवा और उन्हें मजबूत करने के 15 वर्षों का जश्न मना रहा है। इस यात्रा का जश्न मनाने के लिए, मैं एक साइकिल यात्रा पर जा रहा हूं जो 500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी जहां मैं सार्थक संवाद और कार्यक्रमों के साथ किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और सीएसओ के साथ जुड़ूंगा। उन्होंने आगे कहा, “विनाशकारी जलवायु संकट के सामने, इस यात्रा का उद्देश्य जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाना और प्रेरित करना है।

स्विचऑन ने ‘मूव फॉर अर्थ’ आंदोलन के हिस्से के रूप में पूरे झारखंड में इस छह दिवसीय साइकिल यात्रा के कार्यक्रम की घोषणा की, जो अपनी यात्रा के माध्यम से किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और नागरिक समाज संगठनों को शामिल करेगा और समुदाय को समाधान प्रदान करेगा। जल, मिट्टी, ऊर्जा और स्वच्छ हवा से संबंधित विशिष्ट मुद्दे, जो सीधे नागरिकों की आजीविका और स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं। इस आंदोलन का उद्देश्य जलवायु चैंपियंस की सामूहिक आवाज को एकजुट करना और बढ़ाना, समुदायों को प्रमुख उपकरणों, संसाधनों, नए युग के कौशल से लैस करना और परिवर्तन के राजदूत बनने के लिए एक नेटवर्क पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

पहल के बारे में टिप्पणी करते हुए, राँची राज्य सभा संसद डॉ महुआ मांजी ने कहा, पृथ्वी की बेहतरी और जलवायु परिवर्तन संकट के निवारण के लिए स्विच ऑन फाउंडेशन द्वारा इस तरह की पहल को देखना वास्तव में उत्साहजनक है। मैं इस संबंध में की जा रही पहल के लिए स्विच ऑन फाउंडेशन को बधाई देती हूँ और इस प्रयास में सफलता की कामना करती हूँ   

श्री अभिषेक भूषण, आई.एफ.एस प्रभागीय वन अधिकारी, कोल्हान ने कहा, ”इस संबंध में स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा की जा रही पहल सराहनीय है और मैं इस प्रयास में सभी की सफलता की कामना करता हूं।

डॉ जोसेफ मारियानस कुजूर एसजे, निदेशक, प्रमुखअनुसंधान एवं योजना विभाग पीएचडी, एक्सआईएसएस रांची ने कहा, “हमें बहुत खुशी है कि हमारे साझेदार स्विचऑन फाउंडेशन नेमूव फॉर अर्थयह पहल की है। हम साइकिल यात्रा के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हैं और हम इस आंदोलन में भाग लेने और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के हमारे साझा मिशन के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं।

स्विचऑन नागरिकों से केवल www.MoveForEarth.in पर जाकर एक स्वयंसेवक या भागीदार के रूप में साइन अप करके, या अभियान में शामिल होकर जलवायु जागरूक आंदोलन पर स्विच करने में मदद करके आंदोलन में शामिल होने का आग्रह कर रहा है जिसमें एक बेहतर भविष्य निर्माण का वादा किया है।

स्विचऑन फाउंडेशन के बारे में:

2008 में स्थापित स्विचऑन फाउंडेशन, पर्यावरण स्थिरता और समान अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक अग्रणी गैर-लाभकारी संगठन है। 10 भारतीय राज्यों में परिचालन। यह स्वच्छ ऊर्जा पहुंच, सतत कृषि, कौशल, स्वच्छ वायु और सतत शहरों में पहल का नेतृत्व करता है। प्रमुख शक्तियों में नवीन परियोजना कार्यान्वयन, क्षमता निर्माण, क्षेत्र समर्थन, जागरूकता और वकालत शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *